भारतीय मानक समय रेखा (IST) पर पड़ने वाले भारतीय राज्य

भारतीय मानक समय रेखा (IST) पर पड़ने वाले भारतीय राज्य
  
भारतीय मानक समय को (IST: Indian Standard Time)कहते है। यह भारत के पांच राज्य से हो कर गुजरती है।  हम आप को भारतीय मानक समय से जुड़े कुछ रोचक जानकारी और शॉर्टकट ट्रिक  दे रहे है। 

  •   मानक समय वह समय है, जो किसी देश या विस्तृत भू-भाग के लोगों के व्यवहार के लिये स्वीकृत होता है ! यह उस देश के स्वीकृत मानक याम्योत्तर के लिये स्थानीय माध्य समय होता है ! हमारे अपने स्थानों के समयस्थानीय समयकहलाते हैं ! इनसे हमारी समय संबंधी स्थानीय आवश्यकता तो पूर्ण हो जाती है, किंतु ये अन्य स्थानों के लिये उपयोगी नहीं होते। इसीलियेमानक समयकी आवश्यकता पड़ती है !
  • भारतीय मानक समय ( IST ) की स्थापना 1 सितम्बर 1947 को हुई थी। 
  • समय के इस पैमाने को नापने का अर्थ भारतीय समय की अंतराष्ट्रीय मानक समय ग्रीनविच मीन टाइम ( GMT ) से तुलना करने से है। GMT का निर्धारण इंग्लैंड के ग्रीनविच में स्थित ऑब्जर्वेटरी से होता है। 
  • भारत में 82.5° पूर्वी देशान्तर, जो कि इलाहाबाद के निकट नैनी से गुजरती है, के समय को मानक समय माना गया है। 
  • भारत का मानक GMT से 82.5° पूर्व है , जिसका अर्थ है कि हमारा मानक समय ग्रीनविच के मानक समय से साढ़े पाँच घंटे आगे है। अर्थात इंग्लैंड में जब दोपहर का 12 बजे का समय होता है, तब भारत में शाम के 5:30 बजे होते है। सभी देशो का समय इसी आधार पर ही तय किया जाता हैएक देश ऐसा भी है जो इसका अपवाद है। उत्तर कोरिया ने दुनिया के समय मापने के इस तरीके को सिरे से नकार दिया है। 


INDIAN STANDARD TIME

§  GK Tricks
§  उमा AC चलते ही उड गई

§  Explanation 
§   – उत्तर प्रदेश
§  मा – मध्य प्रदेश
§  A   – Andhra Pradesh (आंध्र प्रदेश)
§  C   – Chattishgarh (छत्तीसगढ)
§  उड – उडीसा

दोस्तों अगर आपको यह पोस्ट अछि लगी होतो उसे share अवश्य करे।  comment के माध्यम से अपने सुझाव और प्रतिकिया दे 
उसका हम स्वागत करे गए। 


Comments

  1. ford fusion titanium for sale in Singapore
    Shop for the best online titanium belt buckle deals titanium cookware on ford fusion titanium for sale in Singapore with an online selection of titanium security used and custom framed titanium nipple jewelry photos titanium septum jewelry and images.

    ReplyDelete

Post a Comment

Popular posts from this blog

NOBEL PRIZE WINNERS INDIAN

🎯 भारत में जल परिवहन 🎯 (INDIAN WATER TRANSPORT SYSTEM)